ससुराल में लगता है डर? अपनाएं ये 5 टिप्स और बनाएं in-laws से अच्छे रिस्ते
Advertisement
trendingNow12243543

ससुराल में लगता है डर? अपनाएं ये 5 टिप्स और बनाएं in-laws से अच्छे रिस्ते

शादी के बाद हर किसी के लिए ससुराल एक नया संसार होता है. वहां नए रिश्ते बनते हैं, प्यार मिलता है, पर कभी-कभी थोड़ी घबराहट भी हो जाती है.

ससुराल में लगता है डर? अपनाएं ये 5 टिप्स और बनाएं in-laws से अच्छे रिस्ते

शादी के बाद हर किसी के लिए ससुराल एक नया संसार होता है. वहां नए रिश्ते बनते हैं, प्यार मिलता है, पर कभी-कभी थोड़ी घबराहट भी हो जाती है. खासकर बहुओं के लिए ये और भी अहम हो जाता है - सास-ससुर को कैसे खुश रखें, उनका दिल कैसे जीता जाए?

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपने ससुराल वालों को प्रभावित कर सकते हैं और उनके साथ एक मज़बूत रिश्ता बना सकते हैं.

पहला तरीका है- सम्मान और शिष्टाचार
सभी रिश्तों की नींव सम्मान और शिष्टाचार पर टिकी होती है. अपने ससुराल वालों से बातचीत करते समय हमेशा आदर और सरलता का भाव बनाए रखें. उनकी पसंद और नापसंद को समझने की कोशिश करें. बड़ों को सम्मान दें और उनकी बातों को ध्यान से सुनें. छोटों के साथ भी प्यार और दुलार से पेश आएं.

दूसरा तरीका है- उनकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहें
यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप उनकी परवाह करते हैं. घर के छोटे-मोटे कामों में उनकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहें. चाहे वो किराने का सामान लाना हो या फिर बगीचे में पेड़ों को पानी देना, उनकी जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करें. इससे उन्हें लगेगा कि आप परिवार का एक अहम हिस्सा बनना चाहते हैं.

तीसरा तरीका है- खास मौकों पर तोहफे देना
जन्मदिन, सालगिरह या कोई भी त्योहार हो, अपने ससुराल वालों को छोटे-मोटे तोहफे देना न भूलें. यह जरूरी नहीं है कि आप कोई महंगा तोहफा दें, बल्कि उनकी पसंद का कोई छोटा सा गिफ्ट भी उनके दिल को छू लेगा. इससे यह भी पता चलता है कि आपने उन्हें याद रखा है.

चौथा तरीका है- उनकी तारीफ करें
कभी-कभी सिर्फ एक सच्ची तारीफ भी रिश्तों में मिठास घोल सकती है. अपनी सासू मां के हाथ का खाना अच्छा लगता है या ससुर जी की बागवानी काबिल-ए-तारीफ है, तो उनकी तारीफ करने में संकोच न करें. इससे उन्हें खुशी होगी और आपकी इज्जत भी बढ़ेगी.

पांचवां तरीका है- खुलकर बातचीत करें
किसी भी रिश्ते में खुलकर बातचीत बहुत जरूरी होती है. अगर आपको कोई बात समझ नहीं आ रही है या कुछ अच्छा नहीं लग रहा है, तो अपने साथी से इस बारे में खुलकर बात करें. अपने साथी की मदद से ससुराल वालों से भी बातचीत करने की कोशिश करें. गलतफहमी को दूर करने के लिए खुलकर बातचीत ही सबसे कारगर उपाय है.

Trending news