Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2227265
photoDetails1mpcg

ये व्यंजन बनाते हैं छत्तीसगढ़ को 'विशेष', एक बार खाने के बाद कहेंगे 'वाह'

Chhattisgarh Famous Dishes: छत्तीसगढ़ अपनी संस्कृति के साथ खान- पीने के बारे में जाना जाता है. यहां की कई चीजें देश भर में फेमस है. दूसरे राज्यों से आने वाले लोग यहां की चीजों को चाव के साथ खाते हैं. ऐसे लोगों को हम बताने ज रहे हैं. कुछ फेमस चीजों के बारे नें जिसे खाने के बाद कहेंगे 'वाह'. 

1/7

छत्तीसगढ़ के लोग खाने-पीने के काफी शौकीन होते हैं. यहां पर देहरौरी खाना लोग काफी पसंद करते हैं, ये चावल से बनने वाली रेसिपी है, जिसमें दरदरे चावल का इस्‍तेमाल किया जाता है.  इसका स्‍वाद खाने में बिल्‍कुल रसगुल्ले जैसा लगता है. 

2/7

खुरमी दिखने और खाने में शक्‍करपारे की तरह होती है. इसे गेहूं और चावल के आटे से बनाया जाता है. ये मीठे शक्‍करपारे होते हैं. इसमें पड़ने वाला नारियल, गुड़ और चिरौंजी दाना इसका स्वाद बढ़ा देते हैं. 

3/7

ठेठरी बेसन से बनने वाली नमकीन रेसिपी होती है, इसे तीज के त्योहार पर विशेष तौर पर बनाया जाता है. छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में शौक के साथ इसे खाया जाता है.  

4/7

अंगार में पकाई गई गेहूं और चावल की मोटी रोटी को अंगाकार कहते हैं. इसे कोयले या फिर कंडे की आग में सेंका जाता है. यहां पर काफी प्रेम से लोग इसका सेवन करते हैं. 

5/7

गेहूं और चावल के आटे से बनी पपची बालूशाही की तरह होती है. इसकी खास बात ये है की इसे धीमी आंच पर पकाया जाता है, जिससे ये खाने में कुरकुरी और स्वादिष्ट लगती है

6/7

चौसेला को भी लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं. ये एक छत्तीसगढ़ी पारंपरिक रेसिपी है. ये पूरियां होती हैं. इसमें अजवाइन मिलाया जाता है. इसे पोरा, हरेली, पोरा, हरेली, छेरछेरा जैसे त्यौहारों में बनाया जाता है. 

7/7

तसमई का सेवन लोग चाव के साथ करते हैं तसमई एक तरह की खीर होती है, जिसे दूध, चावल और गुड़ से बनाया जाता है. इसे किसी त्योहार या खुशी के मौके पर बनाया जाता है.