जाम से मिलेगी राहत, जल्द शुरू हो सकता है दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे

Delhi Dehradun Expressway

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का कार्य काफी तेजी से चल रहा है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इसे दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा.

Jungle Safari

वहीं लोग एक्सप्रेस-वे रफ्तार का मजा देने के साथ ही जंगल सफारी का भी मजा लें सकते हैं. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के गणेशपुर से देहरादून के आशारोड़ी तक का ज्यादातर हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क की सीमा से होकर गुजरता है.

Elevated Flyover

इसलिए इस हिस्से पर जंगली जानवरों की सुरक्षा को देखते हुए भी बरसाती नदी के ऊपर 12 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है. यह एशिया का सबसे बा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर भी होने वाला है. इसका 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है और जुलाई के महीने में इसका संचालन शुरू हो जाएगा.

दिल्ली में पहले सेक्शन के अंदर 32 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे को तैयार किया जा रहा है, पहले चरण में यह अक्षरधाम से यूपी बॉर्डर तक साढ़े 15 किलोमीटर, वहीं दूसरे चरण में यह यूपी बॉर्डर से बागपत के मवीकला तक एक्सप्रेस-वे कॉरिडोर बन रहा है.

June

वहीं पहले चरण का काम 95 फीसदी पूरा हो चुका है. वहीं दूसरी चरण का 97 फीसदी काम पूरा हुआ है. जून के अंत तक इसको यातायात के लिए खोला जाएगा.

Four Sections

वहीं इसका निर्माण कार्य चार सेक्शन में बांटकर किया जा रहा है. पहला सेक्सन दिल्ली के अक्षरधाम से लेकर बागपत के मवीकला तक इसका निर्माण कार्य चल रहा है.

Second And Third Sections

दूसरा सेक्शन बागपत से सहारनपुर तक का है. यहां पर नया एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है. इसका तकरीबन 60 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. तीसरा सेक्शन सहारनपुर से गणेशपुर तक है. यहां का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण पर चल रहा है.

Fourth sections

चौथा और अंतिम सेक्शन गणेशपुर से आशारोड़ी तक का है. यहां भी काम लगभग पूरा किया जा चुका है.

VIEW ALL

Read Next Story