Delhi News: सड़क हादसों पर लगाम लगाने का सार्थक प्रयास, मधुबन चौक के पास खोले गए हेलमेट बैंक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2249257

Delhi News: सड़क हादसों पर लगाम लगाने का सार्थक प्रयास, मधुबन चौक के पास खोले गए हेलमेट बैंक

Helmet Bank: संदीप शाही के मुताबिक यह हेलमेट बैंक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा. जहां से लोगों को निशुल्क हेलमेट मुहैया कराया जा रहा है जो किसी कारणवश हेलमेट लेकर नहीं चल रह है.

Delhi News: सड़क हादसों पर लगाम लगाने का सार्थक प्रयास, मधुबन चौक के पास खोले गए हेलमेट बैंक

Delhi News: राजधानी दिल्ली में आमतौर पर आए दिन सड़क हादसे देखने को मिलते है. इन सड़क दुर्घटनाओं की सबसे बड़ी मुख्य वजह होती है यातायात नियमों की पालना न करना. इसी के मद्देनजर सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने और लोगों में जागरूकता फैलाने के मकसद से दिल्ली पुलिस ने बतौर हेड कांस्टेबल संदीप शाही ने एक खास पहल की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत मधुबन चौक के पास संदीप शाही द्वारा शाही हेलमेट बैंक खोला गया है. इस हेलमेट बैंक के माध्यम से संदीप शाही वाहन चालकों को एक ओर जहां जागरूक करने का काम कर रहे हैं. दूसरी ओर जो वाहन चालक किसी कारणवश हेलमेट नहीं पहन रखा है उसे निशुल्क हेलमेट की सुविधा दे रहे हैं. बशर्ते वाहन चालक को 24 घंटे के अंदर उस हेलमेट को वापस करना होगा. हेड कांस्टेबल संदीप शाही की इस पहल से लोग न सिर्फ ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर चालान भरने से बच सकते हैं, बल्कि किसी भी तरह की दुर्घटना से भी बच सकते हैं. इसी उद्देश्य को लेकर संदीप शाही ये सराहनीय काम कर रहे हैं.

2400 लोगों को दे चुके हैं हेलमेट
संदीप शाही के मुताबिक यह हेलमेट बैंक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा. जहां से लोगों को निशुल्क हेलमेट मुहैया कराया जा रहा है जो किसी कारणवश हेलमेट लेकर नहीं चल रह है. संदीप शाही ने बताया कि अगर आप मधुबन चौक के आसपास से गुजर रहे हैं और आपके पास हेलमेट नहीं है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि मधुबन चौक के पास एक हेलमेट बैंक की शुरुआत की गई है. उन्होंने ये मुहिम वर्ष 2014 में शुरू की थी, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने भी उनके इस अभियान की सराहना की. संदीप शाही के मुताबिक इस हेलमेट बैंक को वो अपने निजी खर्चे और रिवार्ड द्वारा मिली धनराशि से संचालित कर रहे हैं, इसके लिए ना तो वह किसी सामाजिक संस्था से मदद लें रहे हैं और ना ही अन्य कोई मदद. बकौल संदीप शाही उन्होंने अभी तक बिना हेलमेट पहने हुए लोगों को 2400 हेलमेट बांट चुके हैं.

ये भी पढ़ें- आग लगाने के दौरान, सत्येंद्र ने खुद को कर लिया था कमरे में बंद जिस कारण हुई मौत

बता दें कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए संदीप शाही पहले भी कई बार हेलमेट निशुल्क देने का काम कर चुके हैं. इसके लिए उन्हें दिल्ली पुलिस आयुक्त की ओर से सम्मानित भी किया जा चुका है. उनके इस प्रयास से लोगों को भी काफी मदद मिल रही है और लोगों में जागरूकता को भी बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. संदीप शाही के इस अभियान से उन्हें हेलमेट कॉप के नाम से भी जाना जाता है. संदीप शाही के इस प्रयास की लोग खूब सराहना कर रहे हैं. लोगो ने इसे एक अच्छी पहल बताया है. 

Input- Deepak 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news