Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2247101
photoDetails0hindi

Mango Eating Tips: आम खाने से पहले जरूर कर लें ये काम, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Mango Eating Tips: गर्मी के मौसम में बाजार में फलों का राजा आम बड़ी मात्रा में उपलब्ध होता है. इस सीजन में आम की भी काफी मांग रहती है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई आम खाने के लिए उत्सुक रहता है. लेकिन क्या आफको पता कि आम खाने से पहले कुछ सावधानियां  बरतनी चाहिए.

1/5

अक्सर लोग आम खाते समय एक गलती कर बैठते हैं जिसका उनके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए आज आपको हम आम खाने का सही तरीका क्या है इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आम खाने से आधा घंटे पहले आपको ये काम जरूर करना चाहिए.

2/5

विशेषज्ञों का कहना है कि आम खाने से पहले उसे पानी में डालकर रखना चाहिए. ऐसा करना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. पके हुए आम को खाने से पहले कम से कम 1 से 2 घंटे तक पानी में रखना चाहिए. अगर आपके पास समय की कमी है तो आप इसे 20 से 30 मिनट तक के लिए भी पानी में रख सकते हैं.

3/5

आम में नेचुरली फाइटिक एसिड पाया जाता है, जिसे एंटी-न्यूट्रिएंट माना जाता है. ये एसिड हमारे शरीर में कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स की खपत को रोकता है. जिसके चलते शरीर में मिनरल्स की कमी होने की संभावना रहती है. ऐसे में आम को कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखने से इसका अतिरिक्त फाइटिक एसिड निकल जाता है.

4/5

आम को पकाने के लिए कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता है. ये केमिकल हमारे पेट में जाकर पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. ये केमिकल्स हमारे त्वचा, आंख और सांस लेने में जलन पैदा कर सकते हैं. इसलिए आम को खाने से आधा घंटे पहले पानी में भिगोकर रखना चाहिए.

5/5

आम पानी में डालकर रखने से की उनकी गर्मी कम होती है. आम का तासीर हल्का गर्म होता है. ऐसे में इसे ज्यादा खाने से चेहरे पर दाने निकलने की संभावना रहती है. आम पानी में भिगोकर रखने से उसकी गर्मी कम हो जाती है.