Jharkhand Election: सिंहभूम के 14 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में कैद, शहर से लेकर गांव तक जमकर पड़े वोट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2246959

Jharkhand Election: सिंहभूम के 14 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में कैद, शहर से लेकर गांव तक जमकर पड़े वोट

Jharkhand Election: पश्चिम सिंहभूम में लोकतंत्र के महापर्व को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया. मतदाताओं ने जहां ग्रामीण ईलाकों में बढ़ चढ़ कर वोट किया. वहीं शहरी क्षेत्रों में मतदान करने की गति काफी धीमी देखी गयी.

सिंहभूम के 14 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में कैद

पश्चिम सिंहभूम:Jharkhand Election: पश्चिम सिंहभूम में लोकतंत्र के महापर्व को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया. मतदाताओं ने जहां ग्रामीण ईलाकों में बढ़ चढ़ कर वोट किया. वहीं शहरी क्षेत्रों में मतदान करने की गति काफी धीमी देखी गयी. हालांकि सुबह से ही मतदान करने के लिए मतदाता बड़ी संख्या में सुबह छह बजे से ही मतदान केन्द्रों में लाइन में लग गए थे. लेकिन दोपहर चढ़ते चढ़ते बढ़ी गर्मी और तेज धुप के कारण मतदान धीमी पड़ी. शाम को जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक शाम पांच बजे तक सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र के मंझगांव विधानसभा में 67% से अधिक मतदान, जगन्नाथपुर विधानसभा में 67% से अधिक मतदान, मनोहरपुर विधानसभा में 63% से अधिक मतदान, चक्रधरपुर विधानसभा में 65% से अधिक मतदान हुए.

कुल मिलाकर पश्चिम सिंहभूम जिले के पांच विधानसभा में 66.9% मतदान हुआ और इसी के साथ सिंहभूम लोकसभा से चुनाव लड़ रहे 14 प्रत्याशियों की किसमत इवीएम मशीन में कैद हो गयी है. मतदान के दौरान महिला पुरुष के अलावे युवा मतदाता भी बड़ी संख्या में नजर आये. सबसे खास बात यह रही की पुरुष मतदाता की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या मतदान केंद्र में ज्यादा दिख रही थी. लम्बी लम्बी कतारों में महिलाएं अपनी बारी का इंतजार कर रही थी. युवा मतदाताओं में भी पहली बार मतदान करने और अपना सांसद चुनने के साथ साथ केंद्र में एक मजबूत सरकार बनाने को लेकर खासा उत्साह देखा गया. पहली बार वोट करने के लिए युवा बड़ी संख्या में मतदान केंद्र पहुंचे थे.

वहीं मतदान केन्द्रों में पानी की व्यवस्था, छावनी की व्यवस्था, गर्मी को देखते हुए जलपान की व्यवस्था भी की गयी थी. इसके अलावे दिव्यांगों को मतदान केंद्र आने जाने में दिक्कत ना हो इसके लिए सभी मतदान केंद्र में व्हील चेयर का भी इंतजाम किया गया था. सुदूरवर्ती ग्रामीण और खनन बहुल व घोर जंगल से घिरे ईलाके जैसे किरीबुरू, मनोहरपुर, छोटानागारा, गोईलकेरा, सोनुआ, गुदड़ी, टोंटो में भी ग्रामीणों ने जमकर मतदान किया. ग्रामीण इलाकों में मतदान करने का जोश देखते ही बन रहा था. बुजुर्ग भी यहां किसी से कम नहीं थे. सुबह सात बजे से लम्बी लाइन में लगकर घंटों इंतजार के बाद भी मतदान किया.

इनपुट- आनंद प्रियदर्शी

ये भी पढ़ें- Madhepura News: जमीनी विवाद में नाबालिग की पीट- पीटकर हत्या, परिजनों ने किया सड़क जाम

Trending news