Chhattisgarh : नक्सलियों को ढूंढ-ढूंढकर दे रहे मौत, 11 घंटे की कार्रवाई में 12 ढेर
Advertisement
trendingNow12243739

Chhattisgarh : नक्सलियों को ढूंढ-ढूंढकर दे रहे मौत, 11 घंटे की कार्रवाई में 12 ढेर

Vishnu Deo Sai : छत्तीसगढ़ सरकार नक्सलवाद के खिलाफ सख्त हो गई है. छत्तीसगढ़ के नक्सल क्षेत्रों में अब तक सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ों में 103 नक्सली मारे जा चुके हैं. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मीडिया से बात करते हुए यह जानकारी दी है. 

 

Chhattisgarh

Raipur : छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खिलाफ सरकार का सख्त एक्शन देखने को मिल रहा है. छत्तीसगढ़ खासकर इसका बस्तर, बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, कांकेर, गरियाबंद, नारायणपुर, बस्तर, कोंडागांव, कोरबा और मुंगेली का क्षेत्र दशकों से नक्सलियों के आतंक से जूझ रहा है. बीजापुर जिले के गंगालूर क्षेत्र के एक जंगल में शुक्रवार ( 10 मई ) को 11 घंटे तक चली भीषण मुठभेड़ में कम से कम एक दर्जन माओवादी मारे गए है.  

इसके साथ ही इस साल मारे गए माओवादियों की संख्या बढ़कर 103 हो गई है, जिनमें कांकेर में एक ही ऑपरेशन में 29 माओवादी शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार के ऑपरेशन में सभी सुरक्षाकर्मी सुरक्षित हैं, और युद्ध क्षेत्र से स्वचालित हथियार, एक ग्रेनेड लांचर और विस्फोटक बरामद किए गए हैं.

 

शवों को पहचान जारी

शवों को पहचान के लिए पुलिस कैंप ले जाया जा रहा है. एक अधिकारी ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि मरने वालों की सही संख्या तब पता चलेगी जब सुरक्षाकर्मियों की अलग-अलग टीमें एक जगह जुटेंगी.

पुलिस के अनुसार, क्षेत्र में कमांडर रैंक के माओवादियों और 150 से ज्यादा कैडरों की मौजूदगी के बारे में विशिष्ट इनपुट के आधार पर ऑपरेशन शुरू किया गया था. अधिकारियों ने बताया कि कई जिलों में कोबरा, स्पेशल टास्क फोर्स और जिला रिजर्व गार्ड इकाइयों से लिए गए 1,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी शुक्रवार सुबह 6 बजे बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिलों के कई शिविरों से निकले.

 

नक्सलवाद खत्म हो : CM

बता दें, कि 2024 में छत्तीसगढ़ के नक्सल क्षेत्रों में अब तक सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ों में 103 नक्सली मारे जा चुके हैं. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मीडिया से बात करते हुए यह जानकारी दी है. उन्होंने कार्रवाई के लिए सुरक्षा बलों और वरिष्ठ अधिकारियों को बधाई दी. सीएम साय ने कहा कि जबसे बीजेपी सरकार में आई है, हम नक्सलवाद के साथ मजबूती से लड़ रहे हैं. हमारे प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह भी चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद खत्म हो. डबल इंजन की सरकार है तो इसका भी लाभ हम लोगों को मिल रहा है.

 

पहला ऑपरेशन कांकेर मुठभेड़

छत्तीसगढ़ राज्य के कांकेर जिले में 16 अप्रैल को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे. डीआरजी और बीएसएफ की संयुक्त टीम को नक्सलियों की गतिविधि की सूचना मिली थी. सुरक्षा बलों ने इलाके को घेरा नक्सलियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई. लगभग चार घंटे तक चली इस मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, जिनमें कई महिला नक्सली भी शामिल थीं। मारे गए नक्सलियों में 25 लाख रुपये का इनामी शंकर राव और 25 लाख रुपये की इनामी ललिता भी शामिल थी.

Trending news