जंक फूड खाना हो सकता है जानलेवा! अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड से कम हो सकती है उम्र, अध्ययन में दावा
Advertisement
trendingNow12240963

जंक फूड खाना हो सकता है जानलेवा! अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड से कम हो सकती है उम्र, अध्ययन में दावा

हमारी तेज रफ्तार जिंदगी में अक्सर खाने-पीने की आदतें बिगड़ जाती हैं. पैकेज्ड फूड और फास्ट फूड हमारी डाइट का अहम हिस्सा बन चुके हैं.

जंक फूड खाना हो सकता है जानलेवा! अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड से कम हो सकती है उम्र, अध्ययन में दावा

अक्सर कहा जाता है कि जंक फूड सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन अब एक नए अध्ययन ने इस बात को और मजबूत कर दिया है. अमेरिका में किए गए इस बड़े अध्ययन में पाया गया है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड (ultra-processed foods) का सेवन करने से लोगों की उम्र कम हो सकती है और जल्दी मौत का खतरा बढ़ सकता है.

यह अध्ययन ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (BMJ)  में प्रकाशित हुआ है. इसमें शोधकर्ताओं ने 34 सालों तक लगभग 44 हजार वयस्कों के खानपान और स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों का अध्ययन किया. अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों से उनके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के बारे में डीटेल जानकारी ली गई. शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग ज्यादा मात्रा में अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड खाते थे, उनमें जल्दी मृत्यु होने का खतरा ज्यादा था.

अध्ययन में क्या बताया गया है अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड?

अध्ययन में बताया गया है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड वे होते हैं, जिनमें प्राकृतिक अवस्था से काफी हद तक बदलाव कर दिया जाता है. इन खाद्य पदार्थों में आमतौर पर चीनी, नमक, वसा और आर्टिफिशियल एलिमेंट की मात्रा अधिक होती है. उदाहरण के तौर पर पैकेज्ड स्नैक्स, डिब्बाबंद फूड, नूडल्स, इंस्टेंट सूप, कोल्ड ड्रिंक आदि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड की श्रेणी में आते हैं.

अध्ययन की सीमाएं

अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि यह एक ऑब्जर्वेशनल अध्ययन था, इसलिए यह साबित नहीं करता है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड सीधे तौर पर जल्दी मौत का कारण बनता है. हालांकि, अध्ययन के नतीजे इस बात का मजबूत संकेत देते हैं कि इन फूड का सेवन कम करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

एक्सपर्ट की सलाह

पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर स्वाति शर्मा का कहना है कि यह अध्ययन इस बात को दोहराता है कि हमें अपने आहार में साबुत अनाज, फल, सब्जियां और ताजे फूड को शामिल करना चाहिए. जंक फूड का सेवन कम से कम करें और हेल्रदी हने के लिए बैलेंस डाइट अपनाएं.

Trending news