Advertisement
trendingPhotos1501881
photoDetails1hindi

Protein Rich Fruits: ये फल हैं प्रोटीन का खजाना हैं, मीट-फिश की तरह देते हैं ताकत

Fruits For Protein: प्रोटीन (Protein) हमारे शरीर के पोषण के लिए बहुत जरूरी है. हर किसी को अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करना चाहिए. प्रोटीन को बिल्डिंग ब्लॉक ऑफ द बॉडी भी कहा जाता है. प्रोटीन हमारे शरीर में कोशिकाओं की मरम्मत और मेंटनेंस का भी काम करता है. डाइट में प्रोटीन लेने से जल्दी-जल्दी भूख भी नहीं लगती है. क्रेविंग्स नहीं होती है. प्रोटीन अगर डाइट में लेते हैं तो यह वजन मेनटेन करने में भी मदद करता है. अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो डाइट में प्रोटीन जरूर लें. आइए ऐसे फलों के बारे में जानते हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

1/5

अमरूद को प्रोटीन का खजाना माना जाता है. यह पाचन को ठीक करने में भी कारगर हैं. अमरूद में प्रोटीन के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पौटेशियम और विटामिन ए भी पाया जाता है. विटामिन ए आंखों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है.

2/5

संतरा को भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत कहा जाता है. प्रोटीन के अलावा संतरे में विटामिन सी भी पाया जाता है. 100 ग्राम वजन के संतरे में करीब 0.9 ग्राम प्रोटीन होता है.

3/5

अपनी डाइट में आपको केला जरूर शामिल करना चाहिए. केला प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. एक बड़े केले में करीब 1.6 ग्राम प्रोटीन होता है. केले को आप सीधे या शेक आदि बनाकर भी ले सकते हैं.

4/5

आडू़ (Peach) खाना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आड़ू में जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ए भी पाया जाता है. आड़ू का स्वाद अच्छा नहीं लगे तो आप चाट बनाकर भी खा सकते हैं.

5/5

डाइट में प्रोटीन की कमी पूरी करना चाहते हैं तो कीवी भी एक अच्छा स्रोत है. कीवी खाने से इम्युनिटी भी अच्छी हो जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़