राजीव चौक पर 2 लाख तो IGI एयरपोर्ट पर 12 लाख, दिल्ली में शूटिंग करना हुआ इतना महंगा, मेकर्स चले भोपाल, लखनऊ और MP
Advertisement
trendingNow12248090

राजीव चौक पर 2 लाख तो IGI एयरपोर्ट पर 12 लाख, दिल्ली में शूटिंग करना हुआ इतना महंगा, मेकर्स चले भोपाल, लखनऊ और MP

Delhi Shooting Expensive Cost: एक वक्त था जब दिल्ली को शूटिंग का हब कहा जाता था. लेकिन आजकल दिल्ली में शूटिंग का खर्चा इतना बढ़ गया है कि मेकर्स दूसरे शहरों का रुख कर रहे हैं. एक प्रोडक्शन हाउस ने बताया कि आखिर दिल्ली में शूटिंग करने का कितना खर्चा आता है. 'सितारे जमीन पर', 'रेड 2' से 'उलझ' जैसी फिल्मों के दिल्ली शेड्यूल के दिनों को घटा दिया गया है.

राजीव चौक पर 2 लाख तो IGI एयरपोर्ट पर 12 लाख, दिल्ली में शूटिंग करना हुआ इतना महंगा, मेकर्स चले भोपाल, लखनऊ और MP

एक वक्त था जहां दिल्ली को शूटिंग का हब माना जाता था. मगर हालिया सालों में ये क्रेज थोड़ा कम होता दिख रहा है. मंगलवार को ही खबरें आईं कि आमिर खान की 'सितारे जमीन पर' की दिल्ली में शूटिंग होनी थी लेकिन मेकर्स ने महंगाई के चलते शूटिंग के दिन घटा दिए हैं. अब वह मध्य प्रदेश और लखनऊ में फिल्म की शूटिंग करेंगे. ठीक इससे पहले अजय देवगन की 'रेड 2' को लेकर भी ऐसी ही खबरें थीं जहां दिल्ली की शूटिंग को रद्द कर दिया गया है. लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं. चलिए समझाते हैं कि आखिर क्यों फिल्मवाले दिल्ली से हटकर दूसरे शहरों का रुख कर रहे हैं.

फिल्मों की शूटिंग दिल्ली में कम होने का कारण हैं कि ये जगह काफी महंगी साबित होने लगी है. 'हिंदुस्तान टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, देश की राजधानी में शूटिंग करने के लिए मेकर्स को काफी जेब ढीली करनी पड़ती है. अक्सर ऐसे महंगे शेड्यूल की वजह से फिल्म का बजट भी बढ़ जाता है. ऐसे में मेकर्स सस्ते शहरों का रुख कर रहे हैं.

कितना आता है दिल्ली में शूटिंग का खर्चा
HT की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर कोई दिल्ली के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर शूट करना चाहते हैं तो एक घंटे के लिए 2 लाख रुपये तक का खर्चा आता है. वहीं इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ये खर्चा 12 लाख रुपये प्रति घंटा तक पहुंच जाता है.

दिल्ली न जाने की वजह पता चली
एक प्रोडक्शन हैड ने मीडिया को बताया कि अगर आप राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर शूट करना चाहते हैं तो 4 घंटे का कम से कम शेड्यूल होता है. तो इतनी देर में 8 लाख रुपये का खर्चा आ जाता है. दिल्ली मेट्रो रेड कॉरपोरेशन को ये हिसाब-किताब जाता है. उन्होंने कहा, 'अगर जीएसटी की बात भी नहीं करें तो तो 2,36000 नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को तो 1 लाख रुपये पार्किंग वालों को और फिर 2 लाख रुपये दिल्ली पुलिस को सुरक्षा के चलते पे करने पड़ते हैं. ' उन्होंने बताया, 'हमने हाल में ही एक बड़ी वेब सीरीज दिल्ली में शूट की. 44 लाख का खर्चा आ गया. अब बताइए दिल्ली कौन आएगा.'

जापान में Aamir Khan के बेटे जुनैद खान संग शूटिंग कर रहीं Sai Pallavi, शूटिंग की तस्वीरें आईं सामने

 

इन पैसों के हेरफेर के चलते ही आमिर खान की 'सितारे जमीन पर' का दिल्ली शेड्यूल को कम कर दिया गया है. सूत्रों ने रिपोर्ट में बताया कि 'सितारे जमीन पर' की शूटिंग की प्लानिंग तो दिल्ली ही था लेकिन शूट लंबा होने की वजह से ये काफी महंगा साबित होगा. पहले 'सितारे जमीन पर' की शूटिंग दिल्ली में करीब 1 महीने की थी लेकिन अब इसे घटाकर 8-10 दिन की कर दी गई है. जोकि जुलाई में संभव है.

जान्हवी कपूर की फिल्म का भी यही हुआ हाल
यही चीज जान्हवी कपूर की 'उलझ' का भी यही हाल हुआ. इस फिल्म की शूटिंग का कुछ हिस्सा लंदन में शूट हुआ. 'उलझ' का एक हिस्सा दिल्ली में भी शूट होना था लेकिन बजट ज्यादा खर्च हो जाने के बाद अब मेकर्स ने दिल्ली शूट हटाकर भोपाल में तय किया है.

Trending news