वो तीन फिल्में... जो रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर गिरीं औंधे मुंह, मगर आज हैं हिंदी सिनेमा की शान
Advertisement
trendingNow12248053

वो तीन फिल्में... जो रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर गिरीं औंधे मुंह, मगर आज हैं हिंदी सिनेमा की शान

Bollywood Retro: हिंदी सिनेमा की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट भी होती हैं तो फ्लॉप भी होती हैं, लेकिन इन फिल्मों की लिस्ट में कुछ ऐसी फिल्मों के नाम भी शामिल हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर तो बुरी तरह से फ्लॉप हुईं, लेकिन बाद में इन फिल्मों ने दर्शकों का दिल जीत लिया.

Bollywood Retro

Bollywood Cult Classic Movies: आज के दौर में ये कोई पहली बार नहीं है जब बॉक्स ऑफिस पर फिल्में फ्लॉप होती हैं. ये हिंदी सिनेमा की शुरुआत से ही चला आ रहा है. साइलेंट फिल्मों के बाद जब से डायलॉग डिलीवरी वाली फिल्में बॉक्स ऑफिस पर आनी शुरू हुईं तब ये सिलसिला ऐसे ही चला आ रहा है. हालांकि, उस दौर में कुछ ही फिल्में रिलीज हुआ करती थीं, जिसमें से ज्यादातर दर्शकों को पसंद आती थीं, लेकिन कुछ एक दो फिल्में फ्लॉप भी हो जाया करती थी. 

आज हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होते ही बड़ी फ्लॉप हुईं, लेकिन बाद में इन फिल्मों की कहानी और किरदारों ने दर्शकों का दिल जीत लिया और इन फिल्मों का नाम हमेशा के लिए बॉलीवुड की कल्ट क्लासिक फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गया. भले ही ये ब्लैक एंड व्हाइट फिल्में हैं, जो उस दौर में बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल नहीं कर पाई, लेकिन आज इन फिल्मों को देखना दर्शक बेहद पसंद करते हैं.

 साहिब बीवी और गुलाम

सबसे पहले इस लिस्ट में नाम आता है डायरेक्टर अबरार अल्वी ने डायरेक्शन में बनी साल 1962 में आई फिल्म 'साहिब बीवी और गुलाम'. इस फिल्म में मीना कुमारी, गुरुदत्त, रहमान, वहीदा रहमान और नासिर हुसैन जैसे शानदार कलाकार नजर आए थे, लेकिन फिल्म रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फ्लॉप साबित हुई. इस फिल्म में 8 गाने हैं, जिनको पसंद किया गया, लेकिन फिल्म को नहीं. हालांकि, बाद में इस फिल्म की कहानी ने दर्शकों का दिल जीत लिया और ये एक कल्ट क्लासिक फिल्म बन गई, जिसको 50 साल बाद IMDb पर 8.1 की रेटिंग मिली है. 

अक्षय कुमार संग बड़े पर्दे पर नजर आएंगी आलिया भट्ट? इस प्रोजेक्ट में पहली बार दिख सकती है जोड़ी

कागज के फूल

अगर कोई 50 या 60 के दशक की 10 सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में पूछे तो आज के समय में उस लिस्ट में ये फिल्म टॉप पर आती है, जो साल 1959 में रिलीज हुई थी. 'कागज के फूल' को अपने दौर के मशहूर डायरेक्टर और एक्टर गुरुदत्त ने खुद ही डायरेक्ट किया था. इस फिल्म में गुरुदत्त के साथ वहीदा रहमान नजर आई थीं. इस फिल्म में भी कई गाने थे, जिनको आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं. हालांकि, ये फिल्म अपने दौर में रिलीज होती है फ्लॉप हो गई थी, लेकिन बाद में इस फिल्म का नाम भी बॉलीवुड की कल्ट क्लासिक फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गया था. आज के समय में इस फिल्म को IMDb पर 7.1 की रेटिंग मिली है. 

अलीगढ़

ये फिल्म 60 या 50 के दशक की नहीं है, लेकिन इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर बड़ी असफलता का सामना करना पड़ा था. ये फिल्म 2015 में रिलीज हुई थी, जो समलैंगिक संबंधों के ईद-गिर्द घूमती है. इस फिल्म में बेहतरीन अभिनेताओं की लिस्ट में शुमार मनोज बाजपेयी नजर आए थे, जिन्होंने बाद में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया था. आज भी ये फिल्म मनोज के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में गिनी जाती है, जिसको आज के समय में IMDb पर 7.8 की रेटिंग मिली हुई है. इस फिल्म को हंसल मेहता ने डायरेक्ट किया था, जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी. 

Trending news