VIP Thief: 1 साल में ली 200 फ्लाइट, फिर ऐसे विमान से चुराए करोड़ों के गहने; दिल्ली में खरीदा गेस्ट हाउस
Advertisement
trendingNow12247494

VIP Thief: 1 साल में ली 200 फ्लाइट, फिर ऐसे विमान से चुराए करोड़ों के गहने; दिल्ली में खरीदा गेस्ट हाउस

Airplane Thief: दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे वीआईपी चोर को गिरफ्तार किया है, जो सिर्फ हवाई जहाज में चोरी किया करता था. पुलिस ने इसके कब्जे से भारी मात्रा में सोने और चांदी के गहनों के साथ हीरे भी बरामद किए हैं.

VIP Thief: 1 साल में ली 200 फ्लाइट, फिर ऐसे विमान से चुराए करोड़ों के गहने; दिल्ली में खरीदा गेस्ट हाउस

Delhi Police arrested VIP Thief: दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे चोर को गिरफ्तार किया है, जो सिर्फ हवाई जहाज में चोरी किया करता था. चोरी के लिए उसने प्लेन में सफर करना शुरू किया. इसके लिए उसने 1 साल में 200 फ्लाइट्स लीं. ये चोर फ्लाइट्स में बुजुर्गों के गहने चुराता था. पुलिस ने इसके कब्जे से भारी मात्रा में सोने और चांदी के गहनों के साथ हीरे भी बरामद किए हैं. इस VIP चोर के पास दिल्ली के पहाड़गंज में खुद का गेस्ट हाउस भी है.

केवल एयरप्लेन में करता था चोरी

दिल्ली पुलिस ने जिस चोर को गिरफ्तार किया है, उसने चोरी करने के लिए बीते 1 साल के अंदर 110 दिनों तक 200 फ्लाइट में सफर किया. पुलिस के मुताबिक, पहले आरोपी ट्रेनों में गहने चोरी करता था, लेकिन उसने खुद को अपग्रेड किया और फिर एयरप्लेन में चोरियां करने लगा. आईजीआई एयरपोर्ट की डीसीपी उषा रंगरानी के मुताबिक, चोरी की एक जीरो एफआईआर हैदराबाद पुलिस से मिली.

हैदराबाद की रहने वाली एक महिला सुधारानी पथुरी ने शिकायत में बताया की 11 अप्रैल 2024 को उसने एयर इंडिया की फ्लाइट से हैदराबाद से आईजीआई एयरपोर्ट तक की यात्रा की थी, क्योंकि उसे नई दिल्ली से यूएसए के लिए फ्लाइट लेनी थी. इस यात्रा के दौरान उसके हैंडबैग में रखे करीब 7 लाख के गहने किसी ने चोरी कर लिए. इसी तरह एक और शिकायतकर्ता अमेरिका के रहने वाले वरिंदरजीत सिंह ने आरोप लगाया था कि 22 फरवरी 2024 को उन्होंने अमृतसर से आईजीआई एयरपोर्ट तक हवाई यात्रा की थी, उन्हे आगे फ्रैंकफर्ट जाना था. यात्रा के दौरान उनके केबिन बैग से 20 लाख रुपये के गहने चोरी हो गए.

कैसे पकड़ा गया चोर?

मामले की जांच के दौरान एयर इंडिया के अधिकारियों की मदद से आईजीआई हवाई एयरपोर्ट, अमृतसर एयरपोर्ट और हैदराबाद एयरपोर्ट के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की जांच की गई. सैकड़ों कैमरों के वीडियो फुटेज फुटेज की जांच के बाद एक संदिग्ध को शॉर्टलिस्ट किया गया, क्योंकि उसे उन दोनों फ्लाइट में देखा गया था, जिनमें चोरी की घटनाएं हुई थीं.

संदिग्ध यात्री का फोन नंबर संबंधित एयरलाइंस से लिया गया, हालांकि उसने एयरलाइंस को धोखा देने के लिए बुकिंग के समय एक नकली नंबर दर्ज कराया था और ये नंबर किसी और के नाम से रजिस्टर्ड था. जांच के बाद उसका असली नंबर मिला और पता चला की संदिग्ध पहाड़गंज इलाके में रहता है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संदिग्ध की तस्वीर मिली और इसे पहाड़गंज के आसपास के इलाकों में लोगों को दिखाया गया. आरोपी पहाड़गंज में रिकी डिलक्स नाम के एक गेस्ट हाउस में सबसे ऊपरी मंजिल पर रह रहा था. यह भी पता चला कि वह वही इस गेस्टहाउस का मालिक है. इसके बाद आरोपी को पकड़ लिया गया. आरोपी की पहचान 40 साल के राजेश कपूर के तौर पर हुई.

पूछताछ में आरोपी ने किया खुलासा

आरोपी से पूछताछ करने पर उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया. उसने खुलासा किया कि वह फ्लाइट में हैंडबैग ले जाने वाली बुजुर्ग महिला यात्रियों को निशाना बनाता था. कई मौकों पर विमान में टारगेट को देखने के बाद एयरलाइंस से अपनी सीट भी बदलवा ली और उनके बगल में बैठ गया. 

पहाड़गंज में उसके घर से बड़ी मात्रा में सोने और चांदी के गहने बरामद किए गए. आरोपी के पास भारी मात्रा में सोने और चांदी के गहनों के अलावा 660 छोटे-छोटे हीरे बरामद हुए हैं. हालांकि, उसने यह भी खुलासा किया कि कई मौकों पर उसने चोरी किए गए गहने करोल बाग में शरद जैन नाम के एक जौहरी को बेच दिए. आरोपी ने बताया की ज्यादातर पैसा सट्टा खेलने में खर्च कर दिया. आरोपी पहले चोरी के 11 मामलों में शामिल पाया गया, जिसमें 5 मामले आईजीआई एयरपोर्ट के हैं. पुलिस ने रिसीवर शरद जैन को गिरफ्तार कर लिया है.

आरोपी राजेश कपूर ने दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, चंडीगढ़, बैंगलोर, बॉम्बे और अमृतसर जैसे एयरपोर्ट से जाने वाली कई एयरलाइनों में महिला यात्रियों के बैग से कीमती सामान चोरी करना भी स्वीकार किया है. पहचान छिपाने के लिए कई बार राजेश कपूर ने एक प्लानिंग के तहत अपने मृत भाई ऋषि कपूर के नाम से टिकट बुक की.

Trending news