Arvind Kejriwal: सलाखों से बाहर निकालने वाले सिंघवी को थैंक्यू कहने पहुंचे केजरीवाल, CM के इस संकटमोचक को जानिए
Advertisement
trendingNow12245278

Arvind Kejriwal: सलाखों से बाहर निकालने वाले सिंघवी को थैंक्यू कहने पहुंचे केजरीवाल, CM के इस संकटमोचक को जानिए

Arvind Kejriwal News: केजरीवाल रविवार को पत्नी सुनीता के साथ अपने वकील अभिषेक मनु सिंघवी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे. केजरीवाल ने इस दौरान समर्थन के लिए सिंघवी को धन्यवाद दिया. सिंघवी सीनियर वकील हैं और उन्होंने लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए केजरीवाल की अंतरिम जमानत के लिए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी.

Arvind Kejriwal: सलाखों से बाहर निकालने वाले सिंघवी को थैंक्यू कहने पहुंचे केजरीवाल, CM के इस संकटमोचक को जानिए

Delhi Liquor Case: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 1 जून तक अंतरिम जमानत पर हैं. 2 जून को उनको सरेंडर करना है. जेल से बाहर आने के बाद वह लगातार चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं. मोदी सरकार पर जमकर हमला बोल रहे हैं. लेकिन इस बीच केजरीवाल रविवार को पत्नी सुनीता के साथ अपने वकील अभिषेक मनु सिंघवी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे. केजरीवाल ने इस दौरान समर्थन के लिए सिंघवी को धन्यवाद दिया. सिंघवी सीनियर वकील हैं और उन्होंने लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए केजरीवाल की अंतरिम जमानत के लिए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी.

केजरीवाल ने सिंघवी से मुलाकात की तस्वीर एक्स पर पोस्ट करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया और कहा कि सिंघवी की वजह से ही वह चुनाव प्रचार कर पा रहे हैं. केजरीवाल ने कहा, 'आज डॉ. सिंघवी को और उनकी टीम को धन्यवाद देने के लिए उनके आवास पर गया. उन्हीं की वजह से मैं आज चुनाव प्रचार कर पा रहा हूं.  वह हमेशा हम सभी के लिए ताकत का स्रोत रहे हैं.' सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को बड़ी राहत देते हुए शुक्रवार को उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में एक जून तक अंतरिम जमानत दे दी थी. लोकसभा चुनाव के लिए सातवें और अंतिम चरण के लिए एक जून को मतदान होगा. नतीजे चार जून को आएंगे.

कौन हैं अभिषेक मनु सिंघवी?

मई के महीने में एक केस की दौरान सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के जज बीआर गवई ने कहा कि हर किसी को अभिषेक मनु सिंघवी से सीखना चाहिए कि सभी अदालतों में एक साथ कैसे पेश होना है. इस पर रिप्लाई करते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, डॉ. सिंघवी कभी छुट्टी भी नहीं लेते. एक सुप्रीम कोर्ट के जज और सीनियर लॉ ऑफिसर की कही गईं ये बातें खुद-ब-खुद अभिषेक मनु सिंघवी के कद को बयान कर देती हैं. अकसर विपक्षी नेताओं की ओर से वह सुप्रीम कोर्ट में खड़े होते हैं और अपनी दलीलों से सामने वाले पक्ष को भी हैरान कर देते हैं.

चाहे आप सांसद संजय सिंह को बेल दिलाने का मामला हो या फिर लोकसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल को अंतरिम राहत का, सिंघवी हमेशा संकटमोचक बनकर ही उभरे हैं. नेशनल हेराल्ड-यंग इंडिया मामले में सोनिया और राहुल गांधी को भी जमानत उन्होंने ही दिलवाई थी. 

कैसे ईडी के सामने रखी दलीलें

असल में सुप्रीम कोर्ट में दलीलें कौन रखेगा, इसका अंदाजा तभी हो गया था, जब राहुल गांधी अरविंद केजरीवाल के परिवार से मिले और कानूनी मदद देने का प्रस्ताव दिया. 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया था. केजरीवाल के लिए सिंघवी हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए. उन्होंने शराब घोटाला मामले में ईडी के आरोपों के हर पॉइंट पर दलील दी.  हाई कोर्ट से उनको झटका लगा तो फिर सिंघवी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे. उन्होंने दलील में कहा कि केजरीवाल को ईडी ने आचार संहिता लागू होने के 5 दिन के भीतर ही कस्टडी  में ले लिया था.  

जोधपुर से है नाता

24 फरवरी 1959 को राजस्थान के जोधपुर में जन्मे सिंघवी का अकादमिक रिकॉर्ड शानदार है. दिल्ली के सेंट कोलंबिया से स्कूलिंग करने के बाद उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की. बाद में कैंब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज से उन्होंने पीएचडी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पब्लिक इंटरनेशनल लॉ का कोर्स किया. वह एक हियरिंग के लिए 20.5 लाख रुपये चार्ज करते हैं. कांग्रेस प्रवक्ता और लॉ पर पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी के चेयरपर्सन रहने के साथ-साथ वह भारत के अडिश्नल सॉलिसिटर जनरल भी रह चुके हैं.  

Trending news